TOP 10 COURIER COMPANIES IN DELHI/NCR

0
18

Top 10 Courier Companies in Delhi/NCR जब भी किसी काम या किसी कंपनी की बात होती है तो अक्सर हम देश की राजधानी दिल्ली को जरूर शामिल करते हैं. आपके आस पड़ोस में भी जरूर कोई देश की राजधानी दिल्ली और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में जरूर रहता होगा. जब भी किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की कोई बात होती है तो वह दिल्ली और मुंबई से तुलना करना शुरू कर देता है. जैसे Top 10 Schools in Delhi, Top 10 Kids Play School in Delhi, Top 10 Schools in Mumbai.

कूरियर एक सर्विस है जो पार्सल एक जगह से दुसरे जगह तक पहुंचता है. 2008 से पहले कूरियर कंपनी का भविष्य बहुत ज्यादा प्रकाशित नहीं था. लेकिन 2008 में भारत में eCommerce का क्षेत्र बड़ा होने लगा और ECommerce Company Product Delivery के लिए कूरियर कंपनी के साथ अग्रीमेंट करना शुरू कर दिए और देखते ही देखते eCommerce में बहुत बड़ा तूफ़ान सा आया. कुछ कंपनी बंद हुई तो कुछ का सितारा चमक गया. आज भी कूरियर कंपनी में अपार संभावना है चाहे कूरियर खोलने का हो या कूरियर कंपनी में नौकरी का. कूरियर कंपनी हर एक क्लस्टर में एक क्लस्टर ऑफिसर नियुक्त करता है जिसका काम डिलीवरी और कलेक्शन सही से करवाना होता है. इसकी सैलरी की बात करें तो 5 लाख का सालाना पैकेज दिया जाता है.

All Courier Company List and Toll Free Number

Top 10 Courier Companies in Delhi/NCR

कूरियर कंपनी के लिए ज्यादा काम मेट्रो सिटी में है. मेट्रो सिटी में कई प्राइवेट और सरकारी कार्यालय है जिसे डॉक्यूमेंट एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस तक या ग्राहक के घर तक पहुँचाना होता है. जैसे मेट्रो सिटी में कई छोटी छोटी फाइनेंस कंपनी है जो लोगों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन देते हैं. इसके लिए वह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम और बाद  में नोटिस भी कूरियर से ही भेजते हैं. कहने का मतलब सिर्फ इतना है कूरियर बहुत ही लाभदायक बिज़नस है. यदि यहाँ नौकरी भी करते हो तो आगे बढ़ने की अपार संभावना है.

All Bank Toll-Free Customer Care Number List

कई बार हम अच्छी कूरियर सर्विस के बारें में ढूंढते हैं. अज बाज़ार में कई कूरियर कंपनी है. लेकिन किसी के साथ Agreement करने से पहले उसके बारें में सभी जानकारी इकठ्ठा करना जरूरी है. इसके लिए कई वेब्सित पर उसका रिव्यु पढ़ते हैं. फिर निर्णय लेते हैं किस कूरियर कंपनी के साथ अग्रीमेंट किया जाये. आज के इस पोस्ट में कई वेबसाइट पर कई कूरियर कंपनी का रिव्यु पढ़ा और यह पोस्ट तैयार किया हूँ. Top 10 courier Courier Company List In Delhi/NCR.

DelhiVery Courier 

इस कंपनी की शुरुआत दिल्ली में ही हुआ है. इस कंपनी की पहली ऑफिस दिल्ली और मुंबई में खुला जो शुरुआत में दिल्ली और मुंबई के बीच डॉक्यूमेंट डिलीवरी का काम करती थी. अपने अच्छी सर्विस की वजह से आज यह दिल्ली और देश की अच्छी कूरियर कंपनी की लिस्ट में शामिल हो चुकी है. यह सभी तरह के शिपिंग का काम करती है. इसके साथ ही इसके पास कई शहर में वेयर हाउस भी है. यह कई eCommerce Website के लिए भी काम कर रही है.

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है What is Mutual Fund in Hindi

Cargo Motors Pvt Ltd(CMPL)

इस कंपनी शुरुआत सन 1959 में Yash Pal Nanda ने किया था. यह Automotive Industry में ज्यादा काम करती है. कूरियर के अलावे भी इस कंपनी के कई काम हैं. जैसे Solar power, Infrastructure, Hospitality और Automobile. यह कंपनी दिल्ली सहित पंजाब, राजस्थान, और गुजरात में भी अच्छी सर्विस के लिए जनि जाती है.

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

Blue Dart

Blue Dart इंडिया की सबसे बड़ी कूरियर कंपनी है इसकी शुरुआत November 1983 में Tushar Jani, Clyde Cooper, Khushroo Dubash ने मिल कर किया था. यह एक इंडियन logistics कंपनी है. इसका हेड क्वार्टर चेन्नई (मद्रास) में है. Blue Dart Express India में 35000 Locations पर Consignments Deliver करता है. ब्लू डार्ट के पास 7 मेट्रो सिटी के साथ 85 अन्य लोकेशन पर वेयर हाउस भी है.

Blog Directory Alphabetically Hindi Blog List

FedEx Express 

FedEx Express, American Company FedEx Corporation का एक हिस्सा है जो इंडिया में भी काम कर रही है. FedEx के World Head Quarter में इसका पहला Van आज भी लगा हुआ है.

fedex first van

FedEx का Advertisement का तरीका हमेशा ही औरों से अलग रहा है. जैसे इसका कुछ Ad Campaign नीचे शेयर किया गया है.

  • “When it Absolutely, Positively has to be there overnight” – 1978–1983
  • “It’s not Just a Package, It’s Your Business” – 1987–1988
  • “Our Most Important Package is Yours” – 1991–1994
  • “Absolutely, Positively Anytime” – 1995
  • “The Way the World Works,” 1996–1998
  • “Be Absolutely Sure,” 1998–2000
  • “This is a Job for FedEx,” 2001–2002
  • “Don’t worry, there’s a FedEx for that,” 2002–2003
  • “Relax, it’s FedEx,” 2004–2008
  • “The World On Time” 2001–present
  • “We Understand,” 2009–present
  • “We Live To Deliver” 2009–present

बी ए के बाद क्या करें BA Ke Baad Kya Kare

DHL

Dhl Express, German Logistic Company Deutsche Post DHL का ही पार्ट है जो इंटरनेशनल और नेशनल दोनों ही कूरियर सर्विस प्रोवाइड करता है. अभी 220 Country में DHL अपना जाल बिछा चुका है. DHL के साथ तीन लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं.

सही कोर्स का चुनाव कैसे करें. How to Select the Best Course

DTDC

DTDC, भारत का दूस्ता सबसे बड़ा Express Delivery Network है. DTDC 5800 Channel Partners और 22000 Employee के साथ महीने में 12 Million प्रोडक्ट की Delivery दे देता है. इस कंपनी की शुरुआत Subhasish Chakraborty ने 1990 में किया था.

OTP क्या है और OTP का Use क्यूँ किया जाता है?

First Flight

इंडिया में जब courier की शुरुआत First Flight ने ही किया है. यह भारत की पहली कूरियर कंपनी है. इसकी सर्विस बहुत ही अच्छी है. लेकिन मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस बहुत गन्दा रहा है. नाम के अनुसार इसकी डिलीवरी बहुत फ़ास्ट है. लेकिन इसका ज्यादातर Channel Partner का व्यवहार सही नहीं था! इसका Delivery बहुत जल्दी होने की वजह से वो Customer को न ही कोई वैल्यू देते और सही से बात करते इन्हीं वजहों से यह सर्विस में अच्छा होने के बावजूद भी पीछे रह गया.

पैन कार्ड खो गया तो एेसे होगा रीप्रिंट Apply Duplicate PAN Card

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here