To 10 Courier Companies List in India

0
9

List of Top 10 Courier Companies of India मोबाइल फ़ोन के आते ही चिट्ठी पटरी का काम बंद हो गया लोग सन्देश पहुँचाने के लिए Mobile Message और WhatsApp का इस्तेमाल करने लगे. उस वक़्त तो ऐसा लगा अब पोस्ट ऑफिस, डाकिया, कूरियर इनकी जरूरत नहीं है. लेकिन, सामान एक जगह से दुसरे जगह ले जाने के लिए Courier Company काम कर रही थी. इसी बीच देश में ऑनलाइन शॉपिंग की शुरुआत हो गयी. आज हर गाँव और शहर तक कूरियर अपना पहुँच बनाना चाह रही है. क्यूंकि, जिओ ने गाँव तक 4g Mobile पंहुचा रही रही. जब लोगों के पास high Speed Internet वाला Mobile होगा तो वह ऑनलाइन शॉपिंग भी करना चाहता है. लेकिन जिस वेबसाइट से ऑनलाइन सामान खरीदना चाहते हो उसका डिलीवरी आप तक नहीं है. ऐसे में कूरियर कंपनी हर छोटी जगह तक अपना पहुँच बनाना चाहती है. क्यूंकि कस्टमर तो तैयार है बस उसे अपना ब्रांच खोलना है.

All Courier Company List and Toll Free Number

Top 10 Courier Companies in India

इस कम्पटीशन भरे बाजार में कई कूरियर कंपनी इस दौर में लगी है. वैसे तो देश में कई कूरियर कंपनी काम कर रही है. जिसका नाम भी मैं नहीं जानता हूँ. लेकिन कुछ अच्छी कंपनी है जिनका सर्विस बहुत ही अच्छी है. ऐसे कंपनी का लिस्ट नीचे शेयर किया गया है.

कुछ कंपनी का सर्विस बहुत अच्छा ही लेकिन उसने जिसे Franchisee दिया है उसका सर्विस बहुत गन्दा होता है. कई बार Delivery Boy का सर्विस बहुत गन्दा होता है. अभी कुछ दिन पहले Flipkart से मैं Boya Mic और Samsung Level U Bluetooth Ear Phone Order किया था. यह आर्डर ECom Courier से Deliver किया गया और मुझे 16 दिन बाद Delivery मिला लेकिन, जिस लड़के ने डिलीवरी दिया उसका बात करने का तरीका बहुत ही गन्दा था जब मैं उससे लेट का कारण पुछा तो वह अजीब तरीके से बात करने लगा क्या मैं अपने घर में रखा था. आज मुझे यह पैकेट दिया गया तो मैं दे रहा हूँ, लेना है तो लो नहीं लेना है तो बताओ मैं कैंसिल कर दूं साथ ही वह मुह में गुटका भरे था. ऐसे Employee को रखने से Company का नाम ख़राब होता है. 

सन 1986 में भारत में Courier Service का शुरुआत हुआ था. First Flight India की पहली कूरियर कंपनी है जो 1986 में शुरू हुई थी. सन 2008 में eCommerce की शुरूआत हुई और Courier Service में एक तूफ़ान सा आ गया. आज कूरियर इंडस्ट्री 5 Billion मतलब 500 करोड़ का हो चुका है. ऐसे में यह भी जानना जरूरी है कौन सी कूरियर की सर्विस बहुत अच्छी है.

All Bank Toll-Free Customer Care Number List

#1 Blue Dart Express

Blue Dart इंडिया की सबसे बड़ी कूरियर कंपनी है इसकी शुरुआत November 1983 में Tushar Jani, Clyde Cooper, Khushroo Dubash ने मिल कर किया था. यह एक इंडियन logistics कंपनी है. इसका हेड क्वार्टर चेन्नई (मद्रास) में है. Blue Dart Express India में 35000 Locations पर Consignments Deliver करता है. ब्लू डार्ट के पास 7 मेट्रो सिटी के साथ 85 अन्य लोकेशन पर वेयर हाउस भी है.

म्यूच्यूअल फण्ड क्या है What is Mutual Fund in Hindi

#2 FedEx Express 

FedEx Express, American Company FedEx Corporation का एक हिस्सा है जो इंडिया में भी काम कर रही है. FedEx के World Head Quarter में इसका पहला Van आज भी लगा हुआ है.

fedex first van

FedEx का Advertisement का तरीका हमेशा ही औरों से अलग रहा है. जैसे इसका कुछ Ad Campaign नीचे शेयर किया गया है.

  • “When it Absolutely, Positively has to be there overnight” – 1978–1983
  • “It’s not Just a Package, It’s Your Business” – 1987–1988
  • “Our Most Important Package is Yours” – 1991–1994
  • “Absolutely, Positively Anytime” – 1995
  • “The Way the World Works,” 1996–1998
  • “Be Absolutely Sure,” 1998–2000
  • “This is a Job for FedEx,” 2001–2002
  • “Don’t worry, there’s a FedEx for that,” 2002–2003
  • “Relax, it’s FedEx,” 2004–2008
  • “The World On Time” 2001–present
  • “We Understand,” 2009–present
  • “We Live To Deliver” 2009–present

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

#3 DHL

Dhl Express, German Logistic Company Deutsche Post DHL का ही पार्ट है जो इंटरनेशनल और नेशनल दोनों ही कूरियर सर्विस प्रोवाइड करता है. अभी 220 Country में DHL अपना जाल बिछा चुका है. DHL के साथ तीन लाख से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं.

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

#4 DTDC

DTDC, भारत का दूस्ता सबसे बड़ा Express Delivery Network है. DTDC 5800 Channel Partners और 22000 Employee के साथ महीने में 12 Million प्रोडक्ट की Delivery दे देता है. इस कंपनी की शुरुआत Subhasish Chakraborty ने 1990 में किया था.

OTP क्या है और OTP का Use क्यूँ किया जाता है?

#5 First Flight

इंडिया में जब courier की शुरुआत First Flight ने ही किया है. यह भारत की पहली कूरियर कंपनी है. इसकी सर्विस बहुत ही अच्छी है. लेकिन मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस बहुत गन्दा रहा है. नाम के अनुसार इसकी डिलीवरी बहुत फ़ास्ट है. लेकिन इसका ज्यादातर Channel Partner का व्यवहार सही नहीं था! इसका Delivery बहुत जल्दी होने की वजह से वो Customer को न ही कोई वैल्यू देते और सही से बात करते इन्हीं वजहों से यह सर्विस में अच्छा होने के बावजूद भी पीछे रह गया.

पैन कार्ड खो गया तो एेसे होगा रीप्रिंट Apply Duplicate PAN Card

#6 Trackon Courier Service

Trackon Courier की शुरुआत सिर्फ 2 Offices (Delhi and Mumbai) के साथ 2002 में हुआ था तब इसका नाम Comcour Couriers Pvt. Ltd था. September 2004 में इसका नाम और Catchy बनाने के लिए इसका नाम बदलकर Trackon Courier रखा गया. आज यह 180000 packet प्रतिदिन Deliver कर रहा है.

ऊपर दिए गया 6 कंपनी की सर्विस बहुत ही अछ्छी है. इसके अलावे भी कई कंपनी है उसकी भी सर्विस अच्छी है. लेकिन, यह ऐसा कंपनी है जिसका ब्रांच रूरल इंडिया में भी है. कुछ ऐसी कूरियर कंपनी है जो सिर्फ Ecommerce Company के साथ मिलकर प्रोडक्ट डिलीवरी का काम करती है.

जी एस टी बिल क्या है ? GST का असर क्या है ! What is GST and Impact of GST !

Ecommerce के साथ मिलकर काम करने वाले कंपनी में ही एक कंपनी है जिसका नाम Delhivery है. अभी जो भी कंपनी Ecommerce के साथ मिलकर प्रोडक्ट डिलीवरी का काम कर रही है. उन सब में से यह सबसे अच्छी कंपनी है. कुछ और कूरियर कंपनी है उसका नाम भी नीचे शेयर किया गया है. यदि पार्ट टाइम या फुल टाइम काम कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हो तो कूरियर कंपनी बेहतरीन विकल्प हो सकता है. इसके लिए नई या किसी ऐसी कंपनी का Frenchisee ले जिसका Brach Office आपके Area में नहीं है.

Some Other Best Couriers in India

Indian Postal Service – www.indiapost.gov.in

On Dot Couriers & Cargo Ltd – http://www.ondot.info/

Agarwal Packers and Movers- http://www.agarwalpackers.com/

TNT Express – www.tnt.com

Express Courier Services – www.expresscourier.com

Kart Rocket – kartrocket.com

Gati Limited – www.gati.com

eCourierz – www.ecourierz.com

Palande Courier Services – www.palandecourier.com

GST Kya hai and Negative Impact of GST in India

Pick Parcel – pickparcel.com

United Parcel Service (UPS) – www.UPS.com

Ship Rocket – www.shiprocket.in

Aramex – www.aramex.com

Speed and Safe Courier Service – www.speedandsafe.com

Tej Post Courier – www.tejpostcourier.com

Professional Couriers – www.professionalcouriers.com

Mirakle Couriers – www.miraklecouriers.com

The Professional Courier Services- www.tpcindia.com

I.B Courier and Cargo – www.ebexpress.in

Impact of GST on Education Sector शिक्षा जगत पर GST का प्रभाव

कूरियर से संबंधित कोई और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते है. आने वाले समय में eCommerce Company बहुत बड़ा होने वाला है. यदि आप कूरियर बिज़नस करना चाहते हैं तो उचित समय है खुद का या किसी कंपनी का फ्रैंचाइज़ी लेकर काम कर सकते हैं. इसके साथ ही यदि नौकरी की तालाश में हो तो कूरियर में नौकरी की बहुत संभावना है. आज ही किसी कूरियर ऑफिस में संपर्क कीजिये.

You May Also Read

कपल्स का कानूनी अधिकार क्या है Legal Rights of Couples

Domestic Violence Helpline Number in India

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं!

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार !

भारतीय महिला को जरूर पता होना चाहिए कानूनी अधिकार

FIR Full Form FIR Online Kaise Kare in Hindi

Top 10 Benefits of Government Job : सरकारी नौकरी के फायदें !

People May Also Search : top 10 couriers in india, top best courier in india, jobs in courier company, courier company kaise start kare,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here