Google Analytics Performance Report कैसे चेक करें

0
14

Google Analytics Performance Report कैसे चेक करें. किसी भी इन्टरनेट यूजर के बारें में Google से ज्यादा वह भी खुद को नहीं जानता है. आज लगभग सभी के पास एंड्राइड मोबाइल है और यह Gmail के बिना इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल है. क्यूंकि एंड्राइड मोबाइल का मतलब एप्लीकेशन से है और एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के लिए Gmail Id जरूर होना चाहिए. ऐसे में जब कभी कोई यूजर इन्टरनेट सर्च करता है तो गूगल उस सर्च क्वेरी को अपने डेटाबेस में सुरक्षित रखता है. यह यूजर क्या सर्च कर रहा है? जैसा की आप सभी जानते हो गूगल एक बहुत बड़ा Ad Network है और गूगल के कमाई का मुख्य स्रोत Advertisement है. इसीलिए जब कोई यूजर गूगल सर्च करता है तो उसके सर्च क्वेरी के अनुसार ही उसे Add दिखाया जाता है. ऐसा ही कुछ वेबसाइट और ब्लॉग के साथ होता है. जब ब्लॉग / वेबसाइट को Google Analytics के साथ जोड़ दिया जाता है तो Google Analytics वेबसाइट की सभी इनफार्मेशन अपने दताबसे में सुरक्षित करता है. जिससे Webmaster (Website Owner) Website पर आने वाला सभी ट्रैफिक को जान सके.

क्या आप गूगल एनालिटिक्स सर्विस का इस्तेमाल करते हो? क्या इसके बारें में सभी जानकारी आपके पास है? मेरा एक प्रश्न है वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स क्यूँ लगाया जाता है? इसका जवाब कमेंट बॉक्स में जरूर दें. यह पोस्ट पढने से पहले इसके बारें में जो जानकारी आपके पास है उसे जरूर बताएं. जैसा कि मैं पिछले पोस्ट में बता चुका हूँ, यदि किसी का ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगा उससे कुछ सीखने को मिला तो आपको भी उसकी मदद करनी चाहिए. शायद आपका सवाल हो सकता है मैं उसकी मदद करूं? ब्लोग्गेर्स की मदद करना बहुत आसान है सिर्फ उसके पोस्ट को अपने सभी सोशल मीडिया आर शेयर कर दीजिये और पोस्ट से क्या सीखने को मिला क्या आप कुछ और भी जानना चाहते हैं जो ब्लॉग पोस्ट आपने पढ़ा उसके बारें में आपका क्या कहना है वह भी कमेंट में बताएं. यदि आप हमारी मदद करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढने के बाद इसे शेयर करें और जो कुछ भी आपसे पूछा जाता है उसके बारें में भी कमेंट में बताएं.

ट्रैफिक लोस क्यूँ होता है? Why Traffic Loss

सभी वेबमास्टर को गूगल एनालिटिक्स के बारें में जरूर जानना चाहिए. ज्यादातर वेबमास्टर डेली ट्राफिक (आज कितना ट्रैफिक आया) देखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसमें इसके अलावे भी बहुत कुछ है. वेबसाइट जे जुड़ी हुई हर एक जानकारी यहाँ से मिल सकती है. यहाँ तक की इससे बहुत आसानी से SEO भी किया जा सकता है. जब इसके बारें में सभी और सही जानकारी होगी तो कम मेहनत में ज्यादा ट्राफिक लाया जा सकता है.

Google Analytics Kya Hai

गूगल एनालिटिक्स को समझने के लिए एक छोटी सी कहानी सुनाता हूँ. इससे गूगल एनालिटिक्स के बारें में सभी जानकारी मिल जाएगी. क्या कभी डॉक्टर के पास गए हो? डॉक्टर क्या करता है? पहले पूछता है क्या हुआ है, फिर आला लगाकर चेक करता है. जरूरत परने पर कुछ टेस्ट लिखता और सभी रिपोर्ट देखने के बाद ट्रीटमेंट शुरू (दवाई, सुई) लिखता है. जब मरीज कुछ दिन तक डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करता है तो वह फिर से स्वस्थ हो जाता है. ठीक ऐसा ही Google Analytics है जो वेबसाइट का स्वास्थ्य चेक करता है. Google Analytics Tool में नौ (Nine) Tool Option होता है. Home, Customization, Real-time, Audience, Aquisition, Behaviour, Conversations, Discover और Admin. सभी टूल का अलग अलग इस्तेमाल है. इसकी मदद से कई तरह से वेबसाइट को analyse कर SEO किया जाता है.

Google Analytics Performance Report Check

Google Analytics Performance Report Check करने के लिए Gmail Id से Google Analytic में लॉग इन करना है. लॉग इन करते ही सामने एक डैशबोर्ड दिखता है. यदि वेबसाइट को Google Analytics से Connect नहीं किये हो तो यह Article पढ़ें. Google Analytics से Website Connect कैसे करें? Website की ट्रैफिक और Revenue बढ़ने के लिए गूगल ने कई फ्री टूल दिया है. यदि गूगल टूल का सही से इस्तेमाल किया जाये तो बहुत आसानी से कुछ महीने में बहुत अच्छा ट्राफिक मिल सकता है. इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और वेबसाइट का Health Check कर उसका Performance बढ़ाएं. नीचे दिए गए स्क्रीन शोर्ट में Google Analytic का विकल्प देख सकते हो यहाँ क्या क्या कर सकते हैं.

वर्डप्रेस प्लगइन इनस्टॉल और एक्टिवेट कैसे करें

google analytic option

किसी भी काम को शुरू करने से पहले क्यूँ को समझना चाहिए ऐसा क्यूँ किया जाये? जब क्यूँ समझ आ जायेगा तो कैसे में ज्यादा समय नहीं लगता है. अभी तक Google Analytics क्यूँ इस्तेमाल करना चाहिए यह समझाने की कोशिश कर रहा था. उम्मीद है क्यूँ समझ आ चुका है.

Home

Home Tab Click करते ही सामने एक डैशबोर्ड जो नीचे दिए गए स्क्रीन शोर्ट की तरह दिखता है. इसमें Google Analytics Home, Active Users Right Now, Scroll Down करने पर How do you acquire users? How are your active users trending over time? How well do you retain users? When do your users visit? Where are your users? What are your top devices? What pages do your users visit? यह सब वेबसाइट का रिपोर्ट बताता है.

google analytic dashboard

Home Tab में सभी Parametre एक साथ दिखता है. यहाँ सभी Parametre के नीचे Last 7 Days लिखा रहता है. यदि Today या Last 30 days का report Check करना हो तो उसे सेट कर देख सकते हो.

Customization

इसके अन्दर Dashboards, Custom Reports, Saved Reports, Custom Alerts का विकल्प दिखता है. वेबसाइट परफॉरमेंस चेक करने के लिए जो जरूरी बातें हैं उसका टैब Analytics में दिया गया है. लेकिन यदि कुछ और भी देखना हो तो Customization टैब में देख सकते हो. जैसे User Vs New Users, Sessions By Browser, Average Session Duration. यदि कोई अलर्ट सेट करना है तो वह भी सेट कर सकते हो.

Real-Time

इसमें भी छः विकल्प दिखता है. लेकिन Overview में सब दिख जाता है. इसके अलावे भी कई और आप्शन है जिसे Screen Short में देख सकते हैं. Real-Time का मतलब वेबसाइट पर अभी कितना User है? वह यूजर कहाँ से वेबसाइट ब्राउज कर रहा है. वह वेबसाइट तक कैसे पहुंचा. (Google Search, Social Media, Direct)

analytic realtime

इसके अलावे मैप पर दिखता है किस लोकेशन से यूजर मिल रहा है. जहाँ से यूजर आता है वहाँ Round Circle दिख जाता है. जब इस Round Circle पर Cursor रखते हो तो No. of Active Users और City का नाम दिखता है.

top location

Audience 

Real Time के बाद Audience Tab है. इसमें कई विकल्प मौजूद है. यहाँ वेबसाइट की ट्रैफिक से संबंधित सभी इनफार्मेशन मौजूद है. इस टैब के सभी पॉइंट को एक पोस्ट में बताने से पोस्ट बहुत बड़ा हो जायेगा. लेकिन, यहाँ से कैसी जानकारी मिल सकती है बहुत शोर्ट में बता देता हूँ. यहाँ Overview Tab में लगभग सभी इनफार्मेशन दिख जाता है. इसमें Graph के नीचे तीन टैब रहता है. Demographics, System और Mobile इन सभी में भी तीन – तीन आप्शन है.

कैसे जाने मेरा पैशन क्या है? How to find my passion?

Demographics : Language, Country, City मतलब जो यूजर वेबसाइट विजिट कर रहे हैं वो किस देश, सिटी और भाषा का है. नीचे दिए गए स्क्रीन शोर्ट में सभी जानकारी देख सकते हैं.

System : यहाँ System का मतलब Computer लैपटॉप से है. यहाँ यूजर का Operating System और Internet Service Provider के बारें में जान सकते हो.

Mobile : इस टैब में mobile User के बारें में जानकारी हासिल कर सकते हो. मोबाइल में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम (Android, iOS, windows) है. Mobile में किस कंपनी का Internet use किया जा रहा है साथ ही मोबाइल का Screen Size क्या है.

analytics audience

Aquisition

Audience के बाद Aquisition टैब है. इसमें ट्रैफिक सोर्स चेक कर सकते हैं. वेबसाइट पर जो ट्रैफिक है वह किस माध्यम से आ रहा है. जैसे Google Search, Social media, Direct, Email, Reference. Webmaster को कौन सा ट्रैफिक चाहिए. नीचे का स्क्रीन शोर्ट देख समझ आ जायेगा किस तरह यहाँ Traffic Source दिखता है.

गुरूजी टिप्स ब्लॉग का होस्टिंग क्यूँ बदला गया? Hosting Tips

traffic source

Google Search से जो ट्रैफिक आता है वह Organic Search है. यदि कोई डायरेक्ट URL type कर वेबसाइट पर आता है तो Direct User में Count होता है. Backlink से आने वाला यूजर Referral User कहलाता है. Social Media Sites से आने वाला यूजर Social Traffic है.

Behaviour

Acquisition के बाद यह टैब है. यहाँ Top Page, Search Term, Page Loading Time इस तरह का डाटा चेक कर सकते हैं. Last 7 Days में कौन सा पेज Top 10 रहा, आज सबसे ज्यादा ट्रैफिक किस ब्लॉग पोस्ट पर आया. इससे यह भी पता चलता है इस ब्लॉग पोस्ट का ट्रैफिक कम हो रहा है और बढ़ रहा है. कुछ दिन पहले तक इसे चेक करना पड़ता था. लेकिन, अब तो Analytics में Notification मिल जाता है. Page Loading time का मतलब है कोई भी पोस्ट लोड होने में Average time कितना लग रहा है साथ Country wise page loading time भी चेक कर सकते हैं. इसका स्क्रीन शोर्ट शेयर नहीं किया गया है. इसे खुद से ही चेक कीजिये.

Behavior के बाद Conversations Discover और Admin है. Conversations में Goal Set कर सकते हैं. Conversion Ration Check कर सकते हैं. bloggers के लिए इसकी कोई खाश जरूरत नहीं है. इसका इस्तेमाल E-commerce Website करती है. जैसे किसी कंपनी में मैनेजमेंट होता है वह कंपनी में हो रहे सभी काम का मॉनिटर करता है. वैसे ही Admin Tab है. User Management Option भी यही रहता है. यदि किसी और को Webite का Analytic Rights देना चाहते हो तो उसे भी Add कर सकते हो. Admin Tab में User Management Tab में यह option रहता है.

You May Also Read

Blog Directory Alphabetically Hindi Blog List

Top 10 Best Direct Selling companies in India

ब्लॉग्गिंग कैसे करें Blogging Kaise Kare

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

High Quality Content Kaise Likhe Case Study

Conclusion Analytics Performance Report

Online Business Owners के लिए Google Analytics सबसे अच्छा Monitor है. यदि वेबसाइट का SEO किसी Agency को दिया गया है या Employee Hire किया गया है तो उसका result भी यहाँ देख सकते हो. कुछ लोग Analytics ignore करते हैं या उन्हें पता नहीं होता है. मैं ऐसी कई वेबसाइट देखा हूँ, जिसमें Analytics का Code नहीं लगा होता है. क्यूंकि यदि Rs.1,999/- में Website बनवाओगे तो वह कभी भी पूरा काम करके नहीं देगा. यदि वेबसाइट को Google Analytics से Connect नहीं किये हो तो यह Article पढ़ें. Google Analytics से Website Connect कैसे करें? Post से संबंधित किसी तरह की जानकारी के लिए कमेंट में पूछ सकते हैं.

People May Also Search : google analytics tutorial, google analytics wordpress, google analytics report, google analytics tutorial hindi, google analytics tutorial in hindi 2018, google analytics tutorial pdf.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here