DP Full Form in Hindi और इसका मतलब क्या है?

0
28

DP Full Form in Hindi DP क्या है, अक्सर हम एक दुसरें से DP के बारें में सुनते हैं. क्या तूने मेरा DP चेक किया? मैं तेरा DP देख लिया. आखिर क्या है ये DP? Social Media का इस्तेमाल करते करते हम इतना ज्यादा Shortcut का इस्तेमाल करने लगे जिससे कभी कभी खुद को समझ नहीं आता हमने क्या लिखा है. मैं अपनी बात बताऊँ तो अंग्रेजी बहुत पहले से बकवास थी और WhatsApp की वजह कई वर्ड को शोर्ट फॉर्म में लिखने की वजह से बहुत स्पेल्लिंग मिस्टेक होने लगा है. लेकिन क्या करें अब WhatsApp के बिना कोई काम भी तो नहीं हो रहा है. इसीलिए कुछ शॉर्टकट भी सीखना जरूरी है. इन्हीं शॉर्टकट में से एक DP है.

Blog Directory Alphabetically Hindi Blog List

DP क्या है?

समय बहुत ही कीमती चीज़ है. इसीलिए हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार सोशल मीडिया का समय समय बचाने के लिए नहीं बल्कि, इसका इस्तेमाल अपना समय बर्बाद करने के लिए किया जाता है. जैसे यदि किसी ब्लॉगर की बात करें या मैं अपनी बात करूं तो जब भी कोई ब्लॉग लिखना शुरू करता हूँ तो कई बार ऐसा होता है कि Youtube और Facebook में अपना समय बर्बाद कर देते हैं. सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की वजह से हम ज्यादा से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल कम से कम समय में करना चाहते हैं इसीलिए हम सभी शब्दों को शोर्ट फॉर्म में लिखना चाहते हैं. कई बार Good Morning को GM और Please को Plz लिख देते हैं. कई बार तो Okay की जगह सिर्फ k से काम चला लेते हैं. DP भी किसी का शोर्ट फॉर्म है. कुछ समय पहले तक इसे Profile Picture जिसे शोर्ट फॉर्म में PP कहते थे लेकिन कुछ समय बाद यहाँ भी कुछ अपडेट हुआ और इसे Display Picture के नाम से जानने लगा.

DP हर जगह use होने वाले profile picture को कहा जाता है लेकिन, कुछ Famous Social Media Platform (WhatsApp, Facebook, Twitter, LinkedIn, Youtube, Instagram) की वजह से ही profile Picture को Dp कहा जाने लगा.

DP KA FULL FORM KYA HAI

DP ka Full Form Display Picture होता है. कुछ दिन पहले जब मैं गूगल करना शुरू किया तो मुझे पता चला यूजर कई ऐसी जानकारी के बारें में सर्च कर रहे हैं जो अभी इन्टरनेट पर मौजूद नहीं है. लेकिन, मैं कभी सोचा भी नहीं था की लोग यह भी सर्च करेंगें. इसीलिए अब से कुछ ऐसी जानकारी भी यहाँ अपडेट किया जायेगा. इससे जुड़ी हुई कुछ सर्च जैसे लोग क्या सर्च कर रहे है? Dp Kya Hai, Dp Kaise dekhte hai, dp ka matlab, dp ka fullform, कुछ ऐसा सर्च क्वेरी भी मिला जैसे DP Kaise lagate hai. इन सभी search Query का जवाब इस आर्टिकल में शामिल किया गया है. Display Picture किसी भी Social Media या Messaging account के लिए use होने वाले 3 सबसे मुख्य factors में से एक है. जिसे NIP के नाम से भी जानते है.

N – Name

I – ID (username, email id, phone number)

P  – Profile Picture OR Display Picture

व्हात्किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर जब भी Signup करते हैं तो हमसे यही तीन जानकारी ली जाती है. जब भी किसी का प्रोफाइल दिखता है. तो यूजर नेम, प्रोफाइल फोटो देखने के बाद ही दूसरे के मेसेज का जवाब या किसी अन्य को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता हूँ. कई लोगों का नाम एक हो सकता है लेकिन Email Id एक नहीं हो सकता है. इसीलिए जब कभी भी ईमेल बनाने के लिए Signup करते हैं तो जो ईमेल चाहिए वह नहीं मिल पाता है. इसीलिए वहाँ Suggestion दिया जाता है. इसी की मदद से इन्टरनेट पर हम एक दूसरें में अंतर समझ पाते हैं.

TOP 10 FINANCE COMPANIES IN DELHI/NCR

Whats App, Facebook, LinkedIn, Twitter और अन्य कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जब अकाउंट बनाते हैं. तो एक ईमेल ईद या फ़ोन नंबर की जरूरत होती है. जब प्रोफाइल बन जाता है. तो यहाँ फोटो लगाया जाता है. यही फोटो है जिसे DP कहते हैं. नाम, यूजरनेम और ईमेल से किसी को पहचानना थोड़ा मुश्किल है. इसके बाद वहाँ लगा फोटो देख लेते हैं तो उसे पहचान जाते हैं. इसीलिए Social Media पर DP जरूरी है.

You May Also Read

2018 में Google में सबसे ज्यादा क्या Search किया गया

समय का महत्व क्या है Importance of Time in Hindi

Top 10 Best General Insurance Companies in India

All Bank Toll Free Customer Care Number List

कैसे जाने मेरा पैशन क्या है? How to find my passion?

DP के बारें में उदहारण के साथ बताने का पूरा प्रयास किया गया. उम्मीद है, इसके बारें में समुचित जानकारी मिल गई है. ऐसे ही रोचक जानकारी आगे भी शेयर की जाएगी. यदि अभी तक आपने हमारा Notification ज्वाइन नहीं किया है तो नीचे ईमेल आई डी से सब्सक्राइब कर लें. DP Full Form Display Picture.

People May Also Search : dp kya hai, dp full form in hindi, dp pic whatsapp, dp ka matlab, dp ka matlab kya hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here